युवा दस्तक : शून्य से शिखर तक पहुंचने की ज़िद, सपने देखों वो पूरे होते हैं.


उम्र १९ साल, ११ बार रेडियो जॉकी पुरस्कार, 5० से अधिक इंटरकॉलेज प्रतियोगिता में पुरस्कार, 40 से भी अधिक शादी और कॉर्पोरेट इवेंट्स

राहुल दुबे । फेसबुकइंस्टाग्राम 

वो कहते हैं ना की ‘पूत के पाँव पालने में ही दिख जाते हैं’ ठीक ऐसी ही कुछ कहानी हैं १९ वर्षीय राहुल दुबे की जिनका सपना हैं रेडियो जॉकी बनने का और बॉलीवुड की दुनिया में अपना एक मुक्कमल नाम बनकर अपने माँ-बाप का नाम रोशन करने का, फिलहाल वो कॉलेज स्टूडेंट हैं. मुंबई के अस.ऍम. शेट्टी कॉलेज से बीएमएम सेकंड ईयर में पढ़ाई कर रहे हैं.अपने परिवार के साथ ही मुंबई में रहते हैं. उनके दिन की शुरुवात सुबह पांच बजे जिम करने से शुरू होती हैं, फिर कॉलेज की तैयारी और अगर किसी कॉलेज में किसी भी तरह की प्रतियोगिता हैं तो उसके लिए अभ्यास.

माध्यम वर्गीय परिवार से नाता रखनेवाले राहुल के पिता एक इंटीरियर डिज़ाइनर हैं जिन्होंने खुद कई क्षेत्रीय भाषा की फिल्मों में काम किया हैं जिसमे भोजपुरी भाषा की फिल्में प्रमुख हैं. माँ एक गृहिणी हैं, राहुल से छोटे दो छोटे भाई-बहन हैं जो अभी पढ़ाई कर रहे हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की राहुल हमारी ही टीम बूम इंडया के एक महत्वपूर्ण अंग हैं. चलिए हमारे युवा दस्तक के इस इंटरव्यू में राहुल दुबे से कुछ और भी जानते हैं :

कलाकार बनने का ख्याल आपके मन में कब और कैसे आया ?
जवाब : मेरी उम्र उस वक्त १२ साल की थी मैं सातवीं क्लास में पढ़ रहा था. एक दिन पापा के साथ एक क्षेत्रीय भाषा की फिल्म की शूटिंग देखने गया था. फिल्म के सेट पर जिस तरह से कलाकारों को इज्जत, मान और सम्मान दिया जा रहा था उसे देखकर मुझे काफी अच्छा लगा. उसी वक्त मेरे मन में ख्याल आया की मुझे भी एक्टर बनना हैं. दसवीं कक्षा तक मैंने स्कूल में ड्रामा और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लिया और वहां से मुझे काफी आत्मविश्वास मिला.

अब तक किन – किन लोगो के साथ आप काम कर चुके हैं?
जवाब : कॉलेज फेस्टिवल्स में अब तक आयुष्मान खुराना,भूमि पेडनेकर,जावेद अली, कीकू शारदा कई सारे टीवी आर्टिस्ट, फैशन मॉडल्स और कई रेडियो जॉकी के साथ मंच शेयर कर चूका हूँ.

हमने सुना हैं की आप शादी और कॉर्पोरेट इवेंट्स में भी एंकर की भूमिका निभाते हैं ? इस बारे में कुछ बताये ? आप इस तरह के इवेंट्स के लिए कितनी फीस चार्ज करते हैं ?
जवाब : जी हाँ, मुझे इस तरह के इवेंट्स को होस्ट करना अच्छा लगता हैं. नए-नए लोगो से मिलने का मौका मिलता हैं. पहली बार मैंने १७ साल की उम्र में एक शादी समारोह में एंकर की भूमिका निभाई थी. ( हसंते हुए ) शुरुवात में तो कई इवेंट्स मैंने बिना पैसे लिए ही कर दिए थे. लेकिन जब आप किसी के लिए कोई काम फ्री में करते हैं तब आपको तालीया तो मिलती हैं किन्तु आपकी जेब खाली रह जाती हैं. सच बताऊ तो फ्री वाली चीज़ें कोई याद ही नहीं रखता ! इसलिए अब मैंने प्रोफेशनल तौर पर हर इवेंट्स के हिसाब से अपने रेट कार्ड बना लिए हैं.

आपकी फैन फॉलोविंग काफी अच्छी हैं, उन्हें आप किस तरह से देखते हैं?
जवाब : मैं किसी भी शख्श को अपना फैन नहीं मानता ! लोग मुझे मेरे काम की वजह से जानते हैं, मुझे ढेर सारा प्यार करते हैं, फोटो खींचवाते हैं, मेरे काम की तारीफ़ करते हैं. मुझे अपना मानते हैं इसलिए इन्हे फैन कहना सही नहीं होगा ! मेरे लिए ये सभी मेरे परिवार का हिस्सा हैं और इनके बिना मेरी कोई पहचान नहीं हैं. मेरी तरफ से उन सभी को बहुत प्यार, अपनी ज़िंदगी में वो सभी खुश रहे.

पर्सनल और प्रोफेशनल ज़िंदगी को आप किस तरह से सँभालते हैं?
जवाब : इन दोनों को ही मैं एक दुसरे से हमेशा अलग रखता हूँ. देखिये, जिस तरह से कुछ लोग आपके काम की तारीफ़ करते हैं, आपके साथ हमेशा खड़े नज़र आते हैं. इसी तरह सिक्के का एक दूसरा पहलु भी होता हैं कुछ ऐसे भी लोग हैं जिन्हे मेरा काम पसंद नहीं हैं. किसी ना किसी वजह से वो मेरी निजी जिंदगी के बारे में बुराई भी करते हैं. लेकिन मुझे उनसे कोई नाराजगी नहीं हैं. ज़रूरी नहीं हैं की सभी के विचार एक दुसरे से मिले ! इन सभी बातों से मैं परेशान नहीं होता और अपनी प्रोफेशनल ज़िंदगी में बस आगे बढ़ते रहने का मेरा एकमात्र लक्ष्य हैं.

अपने खर्च के लिए आप घर से पैसे नहीं लेते ? इस पर आपके माँ-बाप का क्या कहना हैं?
जवाब : मेरे माँ-बाप किसी भगवान से कम नहीं हैं. बचपन से लेकर अभी तक सारे खर्चे उन्होंने ही किये हैं, परिस्थिति चाहे जैसे भी रही हो उनका प्यार मुझे हमेशा मिला हैं. अभी भी कॉलेज की फीस वही भरते हैं. हां ये ज़रूर हैं की इवेंट्स के ज़रिये मेरे बाकी खर्च और शौक दोनों ही पूरे हो जाते हैं. मेरे माँ-बाप को भी इस बात से काफी ख़ुशी होती हैं.

आपकी ज़िंदगी का सबसे बड़ा मोटिवेशन क्या हैं?
जवाब : मेरे माँ-बाप, मेरा परिवार और इस इंडस्ट्री में जिन्होंने हर कदम पर मेरा साथ दिया हैं. जो हमेशा मेरी कमियों को दूर करने के लिए नए सुझाव देते रहते हैं मेरे चाचू मुकेश दुबे. मुझे प्यार करनेवाली मेरी ऑडियंस और मेरे दोस्त. इन सभी की वजह से मेरा मोटिवेशन हमेशा सकारात्मक बना रहता हैं.

अभी आपकी ज़िंदगी शुरू हुयी हैं, आपको इतने चाहनेवाले मिले हैं? क्या आप खुद को इस वक्त सफल इंसान मानते हैं?
जवाब : जी नहीं, अभी तो मेरी जिंदगी शुरू हो रही हैं. इन सभी को पाने के लिए मैंने काफी सपने देखे थे और वो पूरे भी हो रहे हैं. लेकिन जिस दिन आप खुद को एक सफल इंसान मान लोगे, उस दिन आपकी सफलता वहीं दम तोड़ देगी. मेरे भीतर बस इतनी सी भूख हैं की मैं ईमानदारी और मेहनत के साथ अपने काम को पूरा करते रहूं बाकी सब ऊपरवाला मालिक.

मंच पर अपनी प्रतिभा दिखाने से पहले आप खुद को किस तरह से तैयार करते हैं?
जवाब : मंच पर अभिनय करने का सबसे आसान तरीका यह हैं की मैं इस बात को समझने का प्रयास करता हूँ की सामने बैठी दर्शक किस प्रकार की हैं. जिन लोगो ने मुझे बुलाया हैं वो मुझसे क्या चाहते हैं. इन सभी बातों को ध्यान में रखकर एक बंद कमरे में मैं रियाज़ करता हूँ और मंच पर आने से पहले एक जोशीला, धमाकेदार गाना सुनता हूँ जिसे सुनकर मेरी ऊर्जा सातवें आसमान पर पहुंच जाती हैं.

आप अभिनय जानते हैं, इंटरव्यूज करते हैं, कविताये लिखते हैं, लेकिन आप असल ज़िंदगी में क्या बनना चाहते हैं?
जवाब : मेरा पहला और असली सपना हैं बॉलीवुड की दुनिया में अभिनय करना, किन्तु मैं किसी स्टार परिवार से तो हूँ नहीं ! मेरी मंज़िल तक पहुंचना इतना आसान भी नहीं हैं. इसलिए मैं खुद के भीतर की कला को और भी अच्छे ढंग से निख़ार के बस आगे बढ़ते रहना चाहता हूँ.

नकारात्मकता को आप किस तरह से दूर करते हैं?
जवाब : मुझे इस विषय पर बात करना पसंद ही नहीं हैं क्यूंकि नकारात्मकता को मैं किसी भी तरह से अपने करीब आने का मौका ही नहीं देता. अगर गलती से आ भी गयी तो मैंने खुद को इस तरह से ढाल रखा हैं की मैं तुरंत उनसे बाहर आ जाता हूँ. ऐसे वक्त में मैं मोटिवेशनल वीडियोस और कोट्स पढ़ना शुरू कर देता हूँ.

अपने नॉलेज को बढ़ाने के लिए आप क्या करते हैं?
जवाब : मुझे बात करना पसंद हैं इसलिए मुझे जब भी मौका मिलता हैं, बस,ट्रेन, इवेंट्स, कॉलेज, शादी कहीं भी हो बस उनसे बात करने में लग जाता हूँ. उनके बारे में अधिक से अधिक जानने का प्रयास करता हूँ. उनके जिंदगी के अच्छे बुरे पहलुओं को समझने की कोशिश करता हूँ. किताबें, लेख, समाचार पत्र, यू टूब इन सभी जगह से ज्ञान बटोरने की एक मात्र कोशिश रहती हैं.

कॉलेज के दोस्तों और प्रोफेसर्स के साथ आपके सम्बन्ध किस तरह से हैं?
जवाब : कॉलेज के सभी प्रोफेसर्स के साथ मेरे अच्छे सम्बन्ध हैं वो मुझे अपने बेटे की तरह मानते हैं. मुझे हर घड़ी साथ देते हैं. मै काफी खुशनसीब हूँ की अभी तक मुझे जो दोस्त मिले हैं वो सब बेहद प्यारे हैं. शायद मुझ पर उस ऊपर वाले की कृपा हैं.

अब तक जीत चुके प्रतियोगिताओं की पूरी लिस्ट शेयर कीजिये? आप किस प्रतियोगिता में किस क्रमांक पर थे ? इत्यादि …
जवाब : पूरी लिस्ट बता पाना तो काफी मुश्किल हैं. किन्तु ११ बार रेडियो जॉकी विजेता रह चूका हूँ. लाइव रिपोर्टिंग, ड्रामा, मिमिक्री, कवि सम्मेलन जैसी प्रतियोगिताओं में अब तक ५० से भी अधिक बार विजेता रहने का मौका मिला हैं.

किसी भी तरह के रिश्ते को आप किस तरह से देखते हैं ? उसे निभाने के लिए सही होना ज़रूरी हैं या दिखावापन ?
जवाब : रिश्ता अगर दिल से हो तो अच्छा हैं जिस दिन आप उसे दिमाग से सोचने लगते हो, समझ लेना उसके मन में खोट हैं वो ज़्यादा दिन आपसे रिश्ता नहीं निभा सकेगा, ऐसे रिश्ता का टूटना तय हैं. मुझे दिखावा और दिखावेपन दोनों से नफरत हैं मैं इनसे दूर रहता हूँ. किसी भी रिश्ते को निभाने के लिए आपका सही इंसान होना ज़रूरी होता हैं.

५ चीज़ें जो आप भविष्य में करना चाहते हैं ?
जवाब : वैसे करने के लिए तो बहुत कुछ हैं ! लेकिन …
१. मैं पूरी दुनिया घूमना चाहता हूँ !
२. हॉलीवुड मूवी में काम करना !
३. समंदर की तरफ वाला मेरा खुद का एक बंगला हो !
४. स्काई डाइविंग करना चाहता हूँ.
५. अपने परिवार के लिए खुद का एक प्राइवेट जेट खरीदना चाहता हूँ

ऐसी कोई बात जो आप हमारे रीडर्स के साथ सांझा करना चाहते हैं?
जवाब : सबसे पहले तो आप सभी का शुक्रिया जो आपने अपना कीमती समय निकलकर इस इंटरव्यू को पढ़ रहे हैं.मेरा बस इतना कहना हैं की सपने देखो वो पुरे होते हैं. मेहनत करो वो रंग लाता हैं. ज़िंदगी में हमेशा खुश रहो. लोगो की मदद करो, भूखे लोगो को खाना खिलाओ और आप सभी को मेरा बहुत सारा प्यार.

तो दोस्तों ये थे राहुल दुबे जिन्होंने बड़ी ही बेबाकी से हमारे सभी सवालों का उत्तम और सटीक जवाब दिया हैं. अगर आप में भी किसी तरह का टैलेंट हैं और आप चाहते हैं की बूम इंडया पर आपका इंटरव्यू हो तो हमें संपर्क कीजिये. अगर हमें अच्छा लगा तो हम ज़रूर आप से संपर्क

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
1
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
2
love
lol lol
0
lol
omg omg
1
omg
win win
0
win

You may also like

More From: My Story

DON'T MISS