भारत आतंकवाद के खिलाफ मजबूती से लड़ रहा है, हमारा संकल्‍प मजबूत : PM मोदी


 देश आज 73वां स्‍वतंत्रता दिवस मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार सुबह लाल किला पर तिरंगा फहराया. उन्‍होंने बतौर प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से देश को छठी बार संबोधित किया. उन्‍होंने करीब 92 मिनट का भाषण दिया.  इस दौरान उन्‍होंने सभी देशवासियों को स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन की बधाई दी. उन्‍होंने वीरों को नमन किया. पीएम मोदी ने कहा कि मेरे लिए देश का भविष्‍य ही सबकुछ है, राजनीतिक भविष्‍य कुछ भी नहीं है. पीएम मोदी ने अपने भाषण का अंत ‘जय हिंद’ और ‘भारत माता की जय’ के उद्घोष से किया. पीएम मोदी भाषण खत्‍म होने के बाद लाल किले पर मौजूद स्‍कूली बच्‍चों के बीच पहुंचे. वहां उन्‍होंने बच्‍चों से हाथ मिलाया और उनसे मुलाकात की.

सेना को लेकर पीएम मोदी ने बड़ा ऐलान किया कि देश में चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ (सीडीएस) का नया पद बनाया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि पूरी सैन्‍य शक्ति को एकसाथ मिलकर चलना होगा. सीडीएस के तहत पूरी सैन्‍य शक्ति एकसाथ काम करेगी. पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद मानवतावाद के खिलाफ छेड़ा गया युद्ध है. आतंकवाद ने हमारे पड़ोसी देशों को भी तबाह करके रखा है. बांग्‍लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्‍तान आतंकवाद के जूझ रहे है. भारत आतंकवाद फैलाने वालों से मजबूती से लड़ रहा है. हमारा संकल्‍प मजबूत है.

पीएम मोदी ने कहा कि 2014 से पहले देश की अर्थव्‍यवस्‍था 2 ट्रिलियन डॉलर की थी. पांच साल में हम 2 से बढ़कर 3 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बन गए. 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी लोगों को मुश्किल लगता था. हमने इसका सपना संजोया. उन्‍होंने कहा कि अगर हम मुश्किल काम नहीं करेंगे तो देश आगे कैसे बढ़ेगा? 

उन्‍होंने कहा कि 21वीं सदी को देखते हुए आधुनिक इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर बनाया जाएगा. हम लोगों ने निर्णय लिया है कि हम 100 लाख करोड़ रुपये देश के इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर पर खर्च करेंगे. पीएम मोदी ने देश में प्‍लास्टिक के कम इस्‍तेमाल की अपील की. उन्‍होंने देश में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने की भी बात की. साथ ही उन्‍होंने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने की भी अपील की.

उन्‍होंने कहा कि अभी नई सरकार को बने हुए 10 हफ्ते भी नहीं हुए, इसके अंदर ही अनुच्‍छेद 370 हटना, अनुच्‍छेद 35ए हटना सरदार वल्‍लभभाई पटेल के सपनों को साकार करने जैसा है. पीएम मोदी ने कहा कि मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से मुक्ति मिली. पीएम मोदी ने कहा कि 2014 से पहले देश में निराशा थी. 2019 का चुनाव जनता ने लड़ा. हम सबका साथ, सबका विकास का मंत्र लेकर चले थे. हमने आतंकवाद के खिलाफ कड़ा कानून बनाया.

अनुच्‍छेद 370 पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि हम समस्‍याओं को ना तो टालते हैं और ना ही पालते हैं नई सरकार बनने के 70 दिनों के अंदर जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 और 35ए खत्‍म किया गया. जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के लोगों की आकांक्षाएं पूरी हों, यह हम सबकी जिम्‍मेदारी है. पीएम मोदी ने कहा कि 70 साल की व्‍यवस्‍था ने अलगाववाद को बल दिया. 70 साल की व्‍यवस्‍था ने परिवारवाद को पाला. पिछली सरकार की कोशिशों के मनचाहे परिणाम नहीं मिले.

पीएम मोदी ने क‍हा कि पूरा देश आज कह सकता है एक देश, एक संविधान. अब एक देश, एक चुनाव पर चर्चा की जा रही है. हमने दबे-कुचले लोगों को आजादी दिलाई. जल जीवन मिशन के लिए हमारी सरकार अब काम करेगी. जल जीवन मिशन पर 3.5 लाख करोड़ रुपये खर्च करेंगे. इस मिशन से हर घर तक पानी पहुंचाएंगे.

पीएम मोदी ने बढ़ती जनसंख्‍या का मुद्दा उठाते हुए कहा कि यह जनसंख्‍या विस्‍फोट हमारे लिए और हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए बड़ा संकट पैदा करता है. छोटे परिवार वालों से सीखने की जरूरत है. आबादी का शिक्षित और स्‍वस्‍थ रखना जरूरी है. छोटा परिवार रखकर भी कई लोग देशभक्ति प्रकट करते हैं. 

पीएम मोदी ने कहा कि भ्रष्‍टाचार और भाई-भतीजावाद से देश को काफी नुकसान हो रहा है. हम पारदर्शिता को बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं.व्‍यवस्‍थाओं को चलाने वाले लोगों के दिल और दिमाग में बदलाव जरूरी है. भ्रष्‍टाचार और कालेधन को हटाने के लिए किए जाने वाले सभी प्रयासों का स्‍वागत है. इन मुद्दों ने पिछले 70 साल में देश को खोखला किया है.

पीएम मोदी ने सुबह 7 बजे राजघाट पहुंचकर महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने गुरुवार सुबह ट्वीट करके सभी देशवासियों को स्‍वतंत्रता दिवस की बधाई दी है. पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा है, ‘सभी देशवासियों को स्‍वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. जय हिंद!

News

What's Your Reaction?

hate hate
1
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
1
love
lol lol
0
lol
omg omg
1
omg
win win
0
win

You may also like

More From: Politics

DON'T MISS