बूम इंडिया के सह-संस्थापक मुकेश दुबे ने जीता ‘गोल्डन पिक्सेल अवार्ड’ 2020


भारत के जाने माने एनीमेशन और वीएफएक्स कॉलेज ‘एमसीई पीए इनामदार कॉलेज ऑफ विज़ुअल इफेक्ट्स एंड आर्ट’ पुणे में आयोजित ‘गोल्डन पिक्सेल अवार्ड’ में बूम इंडिया के फाउंडर मुकेश दुबे को पिछले १४ साल में एनीमेशन,वीएफएक्स,गेमिंग और वीडियो प्रोडक्शन में सर्वोत्तम योगदान देने के लिए सम्मानित किया गया। इस दौरान पीए इनामदार कॉलेज वेद के डीन प्रोफेसर डॉक्टर ऋषि आचार्य और डायरेक्टर सलीम सर्फानी भी मौजूद रहे। एक सप्ताह चलनेवाले वेदा कॉलेज, पुणे के इस ‘कलोत्सव २०२०’ में ‘गोल्डन पिक्सेल अवार्ड’ के साथ ‘पुणे फिल्म महोत्सव’, स्टूडेंट्स के द्वारा बनाये गए कला और हस्तकला की प्रदर्शनी के साथ ‘नौवे अखिल भारतीय कला गौरव पुरस्कार’ में इंडसट्री के जाने माने दिग्गजों को भी सम्मानित किया जायेगा जिनके काम अक्सर आप टीवी विज्ञापन और फिल्म्स, एनीमेशन फिल्म्स में देखते हैं। 

इस दौरान मुकेश दुबे ने कहा,” धैर्य और कठिन परिश्रम ही आपको इस इंडस्ट्री में मान और सम्मान दिला सकता हैं। अगर आप घबराकर अपने लक्ष्य से हटें तो इस इंडस्ट्री से आप हमेशा के लिए दूर हो जाओगे।’ आपकी जानकारी के लिए बातें दें की मुकेश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आधार बनाकर एक काल्पनिक पुस्तक लिखी हैं ‘योद्धा:भारत का भाग्यविधाता’-कहानी नमो की जिसे बहुत ही अच्छा प्रतिसाद मिल रहा हैं। इस पुस्तक को एक्टर, डायरेक्टर और लेखक चंद्रभूषण सिंह की ब्लैक एंटरटेनमेंट पब्लिशर ने प्रकाशित किया हैं।

सितम्बर २०१९ में मुकेश दुबे को रोटरी क्लब ऑफ़ पुणे और उत्तर भारतीय संघ,पुणे ने ‘नेशन बिल्डर अवार्ड’ से भी सम्मानित किया था। मुकेश को इंडिया पोस्ट के ‘सेव दी फ्यूचर’ कम्पैन २०१४ ( बेटी बचाओ-पर्यावरण बचाओ) के लिम्का बुक्स ऑफ रिकार्ड्स में पहुंचाने का भी श्रेय जाता हैं। ‘सेव दी फ्यूचर’ कम्पैन की परिकल्पना तत्कालीन चीफ पोस्टमॉस्टर जनरल कर्नल किसी मिश्रा,व्हीएसएम ने की थीं।

दुनियभर के फिल्ममेकर्स के लिए मुकेश दुबे मीडिया पोर्टल एनीमेशन गैलेक्सी के अंतर्गत ‘इंटरनेशनल अनिम डे अवार्ड्स’ का कार्यक्रम भी करते हैं जिसमें दुनियाभर के फिल्ममेकर्स और कलाकारों को सम्मानित भी किया जाता हैं। इस प्लेटफार्म के माध्यम से मुकेश ने कई एनिमेटर्स, गेम डिज़ाइनर, वेईफेज आर्टिस्ट, बॉलीवुड कलाकारों को नाम और काम दिलाने का कार्य किया हैं। अपने प्लेटफार्म बूम इंडिया के माध्यम से मुकेश दुबे बॉलीवुड फिल्म्स और ब्रांड प्रमोशन का भी काम करते हैं।

What's Your Reaction?

hate hate
1
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win

You may also like

More From: News

DON'T MISS