लॉक डाउन में गरीबो के मसीहा बनकर निकले हैं, अब तक ५०० परिवारों को पहुंचाई मदद


एक सच्चा और अच्छा नेकदिल इंसान वही होता हैं जो समाज के प्रति जिम्मेदार होता हैं। जो स्वयं से पहले दूसरों के बारे में सोचता हैं। जिसे पैसे जमा करने की इच्छा नहीं बल्कि उन पैसों के माध्यम से ज़रूरतमंद लोगो के सहायता करने की प्रबल इच्छा अधिक होती हैं। मुंबई से ३५ किलोमीटर दूर नालासोपारा में एक ऐसे ही शख्श हैं जिन्होंने लॉक डाउन के बाद से अब तक ५०० परिवारों को महीने भर का राशन पहुंचा दिया हैं। चलिए जानते हैं इन महानुभाव के बारे में :

गंगेश्वरलाल श्रीवास्तव जिनकी एक संस्था हैं ‘शक्ति जनहित मंच’ जिसके माध्यम से उनकी पूरी टीम ज़रूरतमंद लोगो को इस विपदा की घड़ी में निरंतर मदद किये जा रहे हैं। रोज़मर्रा की ज़िंदगी में उपयोग आनेवाली ज़रूरत की हर वो चीज़ दाल, चावल, शक्कर, तेल, दूध, मसाले, सब्जियां यानी इन लोगो को कहीं भी घर से बाहर निकलने की आवश्यकता नहीं हैं। सुबह होते ही दूध का पैकेट कई घरों तक मुफ्त में पहुंचा दिया जाता हैं।

 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

 

A post shared by Gangeshwarlal Shrivastav (@sgangeshwarlal) on

इनकी संस्था की एम्बुलेंस जिसकी सहायता से किसी भी बीमार इंसान को चौबीसों घंटे एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल तक लाने ले आने की सुविधा तक मुहैया करवा रही हैं। जिन लोगो को दवा के लिए पैसे नहीं हैं उन लोगो को पैसे तक दिए जा रहे हैं। इनकी यह सेवा आम जनता से लेकर सफाई कर्मचारी, सुरक्षा में तैनात पुलिस विभाग,दमकल सेवा तक के लोगो को पहुंचाई जा रही हैं।

 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 

 

शक्ति जनहित मंच संस्था के माध्यम से आज में लशाविर नगर, नालासोपारा के क्षेत्र में महामारी कोरोना वायरस के प्रकोप को कारण सरकार के द्वारा लाँकडाउन की वजह से गरीब असहाय, निर्धन, विकलांग, विधवा, गरीब परिवार को राशन का सहयोग करते हुये ‘शक्ति जनहित मंच’ संस्था के पदाधिकारी। ‘शक्ति जनहित मंच’ संस्था आप सभी समाजसेवकों से निवेदन करता है की आप लोगों से जितना हो सके, गरीब और ज़रूरतमंद परिवार की सहायता करे।। #coronalockdown #coronavirus #nalasopara #shaktijanhitmanch #gangeshwar #shrivastav

A post shared by Gangeshwarlal Shrivastav (@sgangeshwarlal) on

एक तरफ इस संकट की घड़ी में जहां लोग हर सामान की कीमत चार गुना बढ़ाकर लिए जा रहे हैं। ऐसे में गंगेश्वरलाल श्रीवास्तव ज़रूरत की ये सभी चीज़े बस सेवाभाव और मानवता के लिए किये जा रहे हैं। जब हमने इनसे बात की तो इनका बस यही कहना था,’मुझे ईश्वर ने इस तरह के कार्य के लिए ही चुना हैं और इसे करने के बाद मुझी बेहद प्रसन्ता होती हैं। हमारी संस्था कई वर्षों से गरीबों और ज़रूरतमंदों की सहायता के लिए कार्य किये जा रही हैं। अगर इस संकट की घड़ी में मेरे माध्यम से किसी को सहायता मिल रही हैं तो यह मेरे लिए सौभाग्य की बात हैं। मेरी यह सेवा हमेशा ज़ारी रहेगी।’

यह कितनी अच्छी बात हैं की इस समाज में गंगेश्वरलाल श्रीवास्तव जैसे दिल के साफ़ और सरल इंसान भी हैं जो एक इंसानियत का कर्त्यब्य निभाए जा रहे हैं। हर इंसान को इनसे सीख लेने की आवश्यकता हैं तभी हमारा समाज ऊंच-नींच, भेदभाव, अमीर-गरीब के अंतर से ऊपर उठकर आएगा।

Follow Gangeshwarlal Shrivastav On Facebook

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win

You may also like

More From: Inspirational

DON'T MISS