ना खान चले, ना बच्‍चन, इस साल कोविड ने बॉलिवुड को मारा 3500 करोड़ का ‘थप्‍पड़’


कहते है की जब शुरुवात अच्छी होती हैं तब उसका अंत भी भला ही होता हैं. साल 2020 में जब ‘तान्‍हाजी: द अनसंग वॉरियर’ रिलीज़ हुई और सफलता के झंडे गाड़ दिए तब बॉलीवुड को लगा होगा की ये साल तो बहुत कुछ धमाल होनेवाला हैं. लेकिन ऐसा नहीं हो सका. एक कोरोना के चलते और दूसरा सुशांत सिंह राजपूत केस के चलते बॉलीवुड को पिछले साले 3500 करोड़ का घाटा हुआ हैं.

अक्षय कुमार की ‘सूर्यवंशी’, रणवीर सिंह की ’83’, वरुण धवन की ‘कुली नं 1’, सलमान खान की ‘राधे’ समेत तमाम बड़ी फिल्‍मों से काफी उम्‍मीदें थीं। इसके अलावा जॉन अब्राहम, इमरान हाशमी और सुनील शेट्टी ‘मुंबई सागा’, जॉन अब्राहम की ही ‘सत्‍यमेव जयते 2’, अजय देवगन की ‘भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया’ और ‘मैदान’, रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की ‘ब्रहास्‍त्र’, आमिर खान की ‘लाल सिंह चड्ढा’ जैसी फिल्‍मों का भी फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।

यही नहीं, हिंदी रिलीज के अलावा ‘यश’ और संजय दत्‍त स्‍टारर ‘केजीएफ: चैप्‍टर 2’ जैसी डब फिल्‍मों और प्रभास की ‘राधे श्‍याम’ और एसएस राजामौली की ‘आरआरआर’ ने भी फैंस का एक्‍साइटमेंट बढ़ा दिया था।

फिर आई बागी ३ फ़िल्मी बहुत बड़ी फ्लॉप सभी हुयी और इसके बाद सिनेमाघर बंद हो गए। थिअटर्स के खुलने के बाद मनोज बाजपेयी और दिलजीत दोसांझ की ‘सूरज पे मंगल भारी’, कियारा आडवाणी की ‘इंदु की जवानी’ और रिचा चड्ढा की ‘शकीला’ जैसी फिल्‍में रिलीज हुई हैं और सभी बॉक्‍स ऑफिस पर फेल रहीं।

इसका सबसे बड़ा रीज़न ये भी था की कुछ लोग बॉलीवुड को बायकाट कर रहे थे और दूसरा लोगो को घर बैठा OTT प्लेटफॉर्म्स की आदत पड़ चुकी हैं. अब चिंता इस चीज को लेकर बढ़ गई है कि सिनेमाघरों से होने वाला बिजनस यहां से आगे बढ़ पाएगा या ऑडियंस घर पर बैठकर फिल्‍में देखने के बजाय थिअटर्स का रुख करेगी? फिलहाल, इसका जवाब किसी के पास नहीं है लेकिन इससे फिल्‍म इंडस्‍ट्री को होने वाला भारी नुकसान बढ़ रहा है।

साल 2019 में बॉलीवुड ने 4500 करोड़ का बिजनेस किया था लेकिन साल 2020 में सिर्फ 750 करोड़ का बिजनेस हुआ. अगर यही चीज़ आगे भी चलती रही तो आनेवाले समय में यानी इस साल भी बॉलीवुड को 5000 करोड़ से ज़्यदा का घाटा हो सकता हैं. क्यूंकि लोग सिनेमाघर में जा नहीं रही हैं और बॉलीवुड का सहारा OTT प्लेटफार्म जिसमे से अमेज़न प्राइम वीडियोस ने ये कहा दिया हैं की अब हम खुद का कंटेंट बनाएंगे. क्यूंकि कुली नंबर वन की वजह से उन्हें 200 करोड़ का घाटा हो गया हैं. और अगर यही घाटा चलते रहा तो जितने भी OTT प्लेटफॉर्म्स हैं वो भी अमेज़न जैसा काम कर सकते हैं.

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win

You may also like

More From: Entertainment

DON'T MISS