बॉलीवुड की फिल्म ज़हर का काम ऐसे करती हैं | ऐसे बरबाद किया लोगो को असली और नकली मिल्खा सिंह


जो दिखता हैं वही बिकता हैं. जो हम देखे हैं वही सच मान लेते हैं. क्यूंकि हमारे पास इतना टाइम तो है नहीं की किसी भी चीज़ के पीछे जाकर उसकी सच्चाई जानने की कोशिश करें. भारतीय सभ्यता और संस्कृति का इतिहास इतना पुराना है जितना हम सोच भी नहीं सकते हैं. इसलिए सही चीज़ों को कितना तोडा मरोड़ा गया उसे किस तरह से दिखाया गया ये हम नहीं जानते. इसलिए इतिहास से जुडी ना जाने कितनी ही चीज़े हम सही मान लेते हैं.

फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह जी अब इस दुनिया में नहीं रहे. लेकिन उनकी यादें ज़रूर जुडी रहेंगी. लेकिन उनकी यादों और उनके चेहरे को इस देश की राजनीती और बॉलीवुड की फिल्मे ज़रूर ख़त्म कर देंगी. जिस मिल्खा सिंह जी को आप जानते हैं शायद आपकी आनेवाली पीढ़ी भूल जाएं.उनके हिसाब से मिल्खा सिंह असली वाले मिल्खा सिंह नहीं रहेंगे.

मिल्खा सिंह की बायोपिक में काम कर चूका कलाकर फरहान अख्तर ही असली मिल्खा सिंह होगा. एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल होती हैं जिसे अनिशा दत्ता नाम की एक लड़की ने शेयर किया हैं. तस्वीर नॉएडा की हैं. जहाँ सड़क किनारे से लेकर बाग़ बगीचे की भीतर तक फरहान अख्तर की फिल्म वाली तस्वीर का पोस्टर लगा हैं जिसमे वो मिल्खा सिंह बने थे.

अब इसमें सोचिये ये पोस्टर जो लगा हैं वो कितने लोगो से गुजरा होगा. जिसने कंप्यूटर पर मिल्खा सिंह की इमेज सर्च की होगी. जिसने डिज़ाइन बनाया होगा, जिसने उस डिज़ाइन को अप्रूव किया होगा, जिसने उस पोस्टर को प्रिंट किया होगा. जिसने उस पोस्टर को जगह जगह लगाया होगा. यानी किसी ने ध्यान नहीं दिया. किसी ने इसका विरोध तक नहीं किया या किसी को पता ही नहीं था की असली मिल्खा सिंह जी कौन थे.

इसलिए जो आप देखते हैं वही सीखते हैं. वही बॉलीवुड आपको दिखाता हैं. अब यहाँ पर गलती बॉलीवुड की नहीं हैं. उसने फिल्म बनाई पैसे कमाए. उसका काम खत्म. गलती उसके बाद वालो की हैं. मिल्खा सिंह जी को लेकर ये पहले गलती नहीं हैं.

वेस्ट बंगाल की स्कूल बुक में पूरा चैप्टर ही मिल्खा सिंह को लेकर हैं लेकिन तस्वीर किसकी लगाई हैं फरहान अख्तर की. हालांकि फरहान अख्तर ने ट्वीट कर इसे बदलने की लिए कहा था. लेकिन वेस्ट बंगाल का एजुकेशन बोर्ड हमेशा ऐसी गलतीया करता हैं. इससे पहले भी भगवन श्री राम को लेकर आपत्तिजनक बातें लिखी थीं.

जिसमे भगवन श्री राम को विदेशी आक्रांता बताया था. जो भारत पर आक्रमण करने आये थे जिन्हे राक्षस तक बताया गया. ये गलतीया जाने अनजाने में नहीं होती. कुछ गलतीया जान भूझकर की जाती हैं ताकि उस पर राजनीती हो. इसलिए सलमान खान जिस बायोपिक में काम कर रहे हैं बालक टाइगर की तो लोग आनेवाले समय में सलमान को ही ब्लैक टाइगर मान लेंगे.

मुझे ऐसा लगता हैं आने वाले समय में अपनी राजनीतिक मंशा को पूरा करने के लिए राजनीतिक पार्टीया इसी तरह से भारतीय इतिहास और ऐतिहासिक हीरोज की असली कहानी को ख़त्म कर देंगी.

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win

You may also like

More From: Bollywood Stories

DON'T MISS