एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को 8000 करोड़ का घाटा सबसे ज़्यादा नुक्सान बॉलीवुड को


लॉक डाउन का सबसे ज़्यदा नुक्सान अगर किसी इंडस्ट्री को झेलना पड़ा हैं तो वो हैं एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री और उसमे भी हिंदी सिनेमा जगत को. लॉक डाउन वैसे तो २३ मार्च से लगा था लेकिन सिनेमाघर १३ मार्च से ही बंद हो गए थे और खुले भी सबसे अंतिम में. इस साल बॉलीवुड की ४३ ऐसी बड़ी फिल्मे रिलीज़ हो रही हैं जो बॉलीवुड की नैया को पार लगा देगी.ऐसा सिनेमा एक्सपर्ट्स का कहना हैं.

भारत में कुल 9,600 स्क्रीन हैं। जिनमें से 3500 मल्टीप्लेक्स स्क्रीन हैं। किसी भी मल्टीप्लेक्स का एक महीने का खर्च 1 करोड़ तक का होता हैं जिसमे उसका किराया, बिजली के बिल, स्टाफ की सैलरी और इक्विपमेंट्स मेंटेन रखने में होता है. हर मल्टीप्लेक्स का एक महीने का औसत खर्च 25 लाख से लेकर एक करोड़ रुपए तक होता है।

एक मल्टीप्लेक्स में लगभग पचीस से लेकर पचास लोगो को नौकरी दी जाती हैं. अब पूरे लॉक डाउन में इन सभी चीज़ों को मिलाकर खर्चा तो वैसे ही हुआ हैं लेकिन फायदा एक रूपये का नहीं हुआ.मल्टीप्लेक्स की वजह से जिनके फ़ूड स्टाल और छोटे मोठे बिजनेस है उनके घाटे का कोई हिसाब ही नहीं हैं.

साल २०१९ में कुछ ऐसी फिल्मे थीं जिसने 250 – 300 करोड़ तक का बिजनेस किया था. इसी बात का अंदाज़ा लगाकर साल 2020 में ज़्यादा कमी की उम्मीद की गयी थीं. पिछले साल सिनेमाघर बंद होने तक चालीस फिल्मे रिलीज़ हुयी थीं जिसमे अजय देवगन की ‘तान्हाजी : द अनसंग वॉरियर’ ने ही 280 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. बाकी जितनी फिल्मे थीं सब बॉक्स ऑफिस पर धड़ाम से गिर गयी.

इरफान खान की ‘अंग्रेजी मीडियम’ सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली आखिरी बड़ी फिल्म थी। तीन दिन में फिल्म ने केवल 10 करोड़ का ही कलेक्शन किया था। इस साल कई फिल्मे रेलेज़ हो रही हैं. सिनेमा के एक्सपर्ट्स का मानना हैं की मार्च एन्ड और अप्रैल के शुरू में जो फ़िल्मी रिलीज़ होती हैं वो 250 करोड़ का बिजनेस करती हैं. वही अंदाज़ा इस साल भी लगाया जा रहा हैं. लेकिन ऐसा होगा ये कहना ज़रा मुश्किल हैं.

बॉलीवुड और एंटरटेनमेंट जगत अभी भी एक रौशनी की किरण देख रहा हैं की अँधेरे में शायद कुछ उजाला दिख जाये. लेकिन उनके सामने कई चुनौतियां हैं जिसमे सुशांत फँस की नाराजगी, बॉलीवुड के खिलाफ बढ़ती हुयी नफरत, कोरोना की दूसरी लहर, लॉक डाउन का डर.ऐसे में एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को इस साल कितना फायदा और कितना नुक्सान होगा वो तो ऊपरवाला ही जानता होगा.

WIth Inputs From Bhaskar.com

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
1
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win

You may also like

More From: News

DON'T MISS