एक युग का हुआ अंत, नहीं रहे और ‘एक चिड़िया अनेक चिड़ियाँ’ के जनक ‘भीमसेन’ जी !


मशहूर एनिमेटर ‘भीमसेन’ जी जैसे कलाकार और इंसान आज की दुनिया में बहुत ही कम हैं. साल २०१४ का समय जब हमने ‘अनिम डे अवार्ड्स’ की घोषणा की थीं. उस समय ‘भीमसेन’ जी को इस अवार्ड्स शो में मुख्य अतिथि के रूप में आना था लेकिन तबियत ठीक ना होने की वजह से वो इस कार्यक्रम में नहीं आ सके.

तबियत ठीक ना होने के बाद भी उन्होंने फ़ोन करके कार्यक्रम के बारे में पुछा और शुभकामनाएं दी. मुझे याद है ३१ अक्टूबर, २०१४ को जब हम उनके लोखंडवाला,अँधेरी स्थित घर पर गए थें. मैं, मदन पानीया सर और सुभाष सिद्धू सर उनके घर उनका हालचाल और ‘अनिम डे अवार्ड्स’ का प्रतीक चिन्ह भेंट करने गए थे.

कुछ ५ मिनट ही हुए होंगे की वो हमारे सामने थे ! उनसे यह मेरी दूसरी मुलाक़ात थीं. पहली बार हम साल २०१३ में उनके ‘क्लाइंब फिल्म्स्’ के ऑफिस में मिलने गए थे. दोनों ही मुलाक़ात में एक बात सामान्य थीं की वह इतनी बड़ी हस्ती होने के बाद भी काफी सादगीपूर्ण इंसान थे. जब हम दूसरी बार मिले तो कुछ तीन घंटे तक उन्होंने हमसे बात की थीं और बात भी इस तरह से जैसे एक दोस्त किसी बचपन के दोस्त को कई साल बाद मिला हो.

भीमसेन जी अब इस दुनिया में नहीं रहे ८२ साल की उम्र में वो दुनिया को अलविदा कह गए. उनका जन्म मुल्तान, पाकिस्तान में २४ नवंबर,१९३६ को हुआ था उसके बाद वो लखनऊ चले आये थे. जिन्हे नहीं पता उन्हें बता दूँ की भीमसेन जी हमारे बचपन की वो यादगार कड़ी हैं जिन्हे आज भी आप यूट्यूब पर ‘एक चिड़िया अनेक चिड़ियाँ’ के माध्यम से देखते हैं.

https://www.youtube.com/watch?v=aIpAjQjuHBM

‘घरोंदा’ और ‘दूरियाँ’ जैसी फिल्में बनाने के बाद भले ही उन्होंने फिल्मों से दूरी बना ली हो लेकिन १६ बार उन्हें ‘प्रेसिडेंटस नेशनल अवार्ड’ और ७ बार इंटरनेशनल अवार्ड्स से सम्मानित किया जा चूका हैं. उनके बारे में जितना लिखें उतना कम हैं.

जो लोग उनसे मिल चुके हैं उन्हें भलीभांति पता होगा की वो आपको जल्दी छोड़नेवालों में से नहीं हैं. वो आपको अपना पूरा समय देंगे, आपके साथ नाश्ता करते हुए जीवन की उथल-पुथल और भविष्य की बातें करेंगे. वो आपको एक नहीं भूलनेवाली याद भी देंगे. लेकिन दुःख की बात हैं की अब वो इस दुनिया में नहीं रहे बस उनकी यादें रह गयी हैं.

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win

You may also like

More From: News

DON'T MISS