100 साल में इतना बदला बॉलीवुड ? एक साल में ऐसे हुआ बर्बाद ! अब बदल रहा कमाई का तरीका.


भारत में फिल्म बनाने का इतिहास काफी पुराना हैं. पहली फिल्म राजा हरिश्चंद्र जिसे भारतीय सिनेमा के जनक दादा साहेब फाल्के जी ने बनाया था. 1913 से लेकर 1970 तक फिल्मे बनती थीं और सिर्फ उसी को लेकर बातचीत हुआ करती थीं. ऐसे कई कलाकार आये जो ना किसी फ़िल्मी घराने से थे ना पैसेवाले लेकिन सिनेमा जगत में अपनी अमिट छाप छोड़कर चले गए.

उस दौर में फिल्म में भारतीय संस्कृति, सभ्यता, पारिवारिक रिश्ते और पौराणिक कथाओं पर बना करती थीं. उन फिल्मों को आज भी देखो तो ऐसा लगता हैं ये आनेवाले सौ सालो में भी पुरानी नहीं होगी. वजह ये थीं की उसमे गाली गलौज,गंदगी, राजनीती, धर्म का अपमान ये सब नहीं था. उस दौर के गाने आप आज भी गुनगुनाते हैं.

वो दौर कुछ और ही था. लेकिन बॉलीवुड साल 1990 के बाद से एकदम ही बदलता चला गया. बॉलीवुड की फिल्मो में अंडरवर्ल्ड ने जगह लेना शुरू कर दिया. उसके बाद बॉलीवुड में देवी देवताओं की गाने की जगह गंदे गानों ने लेना शुरू कर दिया. अंडरवर्ल्ड पैसे देता था और उनका ही महिमामंडन किया जाने लगा.

कभी दाऊद तो कभी हाजी मस्तान तो कभी दाऊद की बहन पर फिल्मे बनने लगी. संजय दत्त की वास्तव, कंपनी, ब्लैक फ्राइडे, मकबूल,वन्स अपॉन ऐ टाइम इन मुंबई, शूटआउट एट लोखंडवाला, दी डे,गैंग्स ऑफ़ वासेपुर, हसीना पार्कर मतलब इन लोगो को महान बताया जाने लगा. फिल्मो में अंडरवर्ल्ड के स्ट्रगल को बताया जाने लगा की इन लोगो ने लाइफ में कितने दुःख झेले हैं तब जाकर ये महान बने.

सौ सालो में बॉलीवुड ने एक से बढ़कर एक फिल्मे दी लेकिन साल 2020 से बॉलीवुड की बर्बाद लिखी जाने लगी. जिन बॉलीवुड कलाकारों के साथ सेल्फी लेने के लिए लोग मरे जाते थे अब उनसे लोगो को चिढ़ होने लगी. नफरत इस कदर बढ़ गयी की आप किसी भी सोशल मीडिया पोस्ट के कमेंट को पढ़ लो आपके सारे डॉब्टस क्लियर हो जायेंगे.

बॉलीवुड की बरबादी की तीन वजह हैं. पहला कोरोना दूसरा सुशांत सिंह राजपूत और तीसरा इनका घमंड

हालांकि कोरोना से तो हर कोई बर्बाद हुआ हैं. अर्थव्यवस्था भी गड़बड़ ही चल रही हैं. जो आज नहीं तो कल पटरी पर लौट ही आएगा. लेकिन सुशांत वाले केस ने बॉलीवुड का सबसे ज़्यादा नुकसान किया हैं. सुशांत से पहले बॉलीवुड में बहुत से ऐसे कलाकार थे जिनकी मौत को आत्महत्या करार दिया गया. सुशांत की मौत को भी आत्महत्या करार दिया गया. लेकिन सुशांत की मौत को आत्महत्या करार देने में बॉलीवुड असफल रहा.

लेकिन वो ऊपरवाला भी जानता था की बॉलीवुड को बदलना होगा. वरना ये कई लोगो को जीते जी खा जायेगा. और डकार भी नहीं मरेगा. सोशल मीडिया पर एक ऐसी आंधी आई जिसमे बॉलीवुड उड़ चुका हैं. जो फिल्मे सौ दो सौ करोड़ आसानी से कमा लेती थीं वो फ्लॉप होने के साथ डूबने भी लगी.

पिछले साल बॉलीवुड को सात आठ हज़ार करोड़ का नुकसान हुआ. ये आंकड़ा और भी ज़्यादा हो सकता हैं. इस साल भी अब तक तीन हज़ार करोड़ का नुकसान हो चुका हैं. शायद इस बार आंकड़ा और भी ज़्यादा पार हो जाएं.

ऐसा भी नहीं हैं की बॉलीवुड खत्म हो जाएगा. पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगा. बर्बाद होने में थोड़ा समय लगेगा. लेकिन इतना ज़रूर हैं की बॉलीवुड के काम करने का तरीका बदल जाएगा. क्यूंकि बॉलीवुड के पास कुछ PR कंपनीया हैं जो सितारों को महान बताने का काम किया करती थीं लेकिन आज हर आम इंसान चलता फिरता PR कंपनी हैं. जो इनकी पोल खोलते रहता हैं.

बॉलीवुड चार चीज़े ऐसी कर रहा हैं जो इतनी जल्दी तो नहीं लेकिन आनेवाले तीन चार साल में थोड़ा बहुत उबर पाएगा. पहला काम वो ये कर रहा हैं की अब वो हिंदू धर्म पर कुछ भी अप्तिजनक चीज़े नहीं बनाएगा. और ये तभी तक हैं जब तक बीजेपी सरकार हैं उसके बाद वो फिर से वही करेगा. इसलिए आपने देखा होगा की रामायण, महाभारत, कृष्णा, सीता जैसी कई फिल्मे जिनका बजट कई करोडो में हैं उसे बनाया जा रहा हैं.

दूसरा बॉलीवुड के बड़े बड़े प्रोडक्शन हाउस साउथ की फिल्मो में पैसे लगा रहे हैं ताकि प्रॉफिट कमाया जा सकें. यहाँ के कलाकार वहा काम करके वहा की ऑडियंस में अपना बेस बना रहे हैं.

तीसरा काम वो ये करेगा की लो बजट वाली फिल्मो में उन बाहरी कलाकरो को मौका देगा जिसे आप पसंद करते हैं. जिनकी एक्टिंग आपको पसंद आती हैं. जैसे पंकज त्रिपाठी को सलमान खान ने अपनी प्रोडक्शन वाली फिल्म कागज़ में लिया था. जो चार से पांच करोड़ में बनी थीं और दस से पंद्रह करोड़ तक की कमाई कर ली.

चौथी चीज़ बॉलीवुड ये कर रहा हैं की अब वो सिनेमाघर पर डिपेंड नहीं रहनेवाला. कोरोना जायेगा फिर आएगा फिर कोई बीमारी आएगी ये सब लगा रहेगा. कई सिनेमाघर मालिक बर्बाद हो चुके हैं. यही हालात रहे तो शायद सिनेमाघर का अस्तित्व एकदम से खत्म हो जाएगा. इसलिए OTT आज की तारीख में सबसे बेस्ट हैं. इसलिए बहुत से बड़े प्रोडक्शन हाउस अपना खुद का OTT प्लेटफार्म भी बना रहे हैं.

एकता कपूर का अपना खुद का ऑल्ट बालाजी हैं. यश राज फिल्म्स अपना खुद का OTT प्लेटफार्म बनाने में लग चुके हैं. हंगामा, जिओ सिनेमा, एम् एक्स प्लेयर, शेमारू ये सब पहले से ही अपना OTT प्लेटफार्म बना चुके हैं.

अब OTT का फायदा क्या हैं वो समझ लो. मान लोग एक फिल्मकार हैं उसने दस करोड़ में कोई फिल्म बनाई तो वो एक्टर और फिल्म की पॉपुलैरिटी के हिसाब से उस फिल्म को पचीस से चालीस करोड़ में बेच सकता हैं. अब उसके बाद फिल्म फ्लॉप होगी या हिट वो उसका काम नहीं हैं. फिल्मकार ने अपना प्रॉफिट बना लिया. अब जिस OTT ने उस फिल्म को खरीद हैं वो उसे कई साल के लिए खरीदेगा सो वो अपनी कमाई सब्सक्रिप्शन और विज्ञापन दोनों से करेगा.

अब खुद का OTT प्लेटफार्म होने से फायदा क्या हैं वो समझ लो. अब आप चाहे सब्सक्रिप्शन पर कमाई करो या फ्री में कंटेंट दिखाकर. या फिर दोनों ही चीज़े करके. कुछ प्लेटफार्म एक दो एपिसोड फ्री में दिखाते हैं उसके बाद बाकी एपिसोड देखने के लिए पैसे लेते हैं. यानी आप पैसे दो सब्सक्राइब करो और फिल्म देखो. या फिर टेलग्राम से डाउनलोड करो.

उल्लू और ऑल्ट बालाजी ने सिर्फ सेमी पोर्न कंटेंट दिखाकर करोडो रूपये कमा लिए हैं. पोर्न देखना बुरा हैं बहुत से पोर्न साइट बैन हैं लेकिन उल्लू और ऑल्ट बालाजी जिस तरह के कंटेंट दिखाते हैं उस पर कोई बैन नहीं हैं. क्यूंकि इसमें सरकार को भी फायदा हैं. इनकी करोडो की कमाई पर टैक्स मिलता हैं.

अब आप TVF को ही देख लीजिये आज हज़ारो करोडो की कंपनी बन चुकी हैं. जिसमे कई इन्वेस्टर करोडो रूपये इन्वेस्ट करते हैं. तो यकीनन बॉलीवुड अपना तरीका बदलने वाला हैं. हमारे देश में भले ही 5G का विरोध हो रहा हैं लेकिन 5G आने के बाद OTT की डिमांड और बढ़ेगी.

लेकिन OTT को चलाना इतना आसान भी नहीं. बहुत सी OTT कंपनी बंद हो चुकी हैं.इस पर एक और वीडियो बनाऊंगा. लेकिन बॉलीवुड OTT में कितना सक्सेस होता हैं ये देखना भी इंट्रेस्टिंग होगा. OTT से बॉलीवुड शायद टैक्स को चोरी भी करेगा. शायद ब्लैक मनी का इस्तेमाल यहाँ ज़्यादा होगा. कुछ प्रोडक्शन हाउस ने फिल्म रिलीज़ पार कहा की करोडो की कमाई हुयी लेकिन बाद में कह दिया मुश्किल से दस करोड़ कमाए.

आने वाले समय में बहुत सी राजनीतिक पार्टीया OTT में इन्वेस्ट करेंगी. जहा बालक को वाइट मनी बनाया जायेगा. तो आनेवाला समय में बहुत सी चीज़े बदलने वाली हैं.
– मुकेश दुबे ( लेखक )

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win

You may also like

More From: Bollywood Stories

DON'T MISS