बॉलीवुड को फिर होगा करोड़ो का नुकसान, रिलीज़ के पहले 300. करोड़ का घाटा


जैसे ही लगता हैं की सब कुछ ठीक हो रहा हैं. हर किसी की गाडी पटरी पर आ रही हैं. वैसे ही कोरोना कहता हैं चलो थोड़ा एन्जॉय करते है. तुम जो लापरवाही दिखा रहे हो उसकी थोड़ी सजा देते हैं. बस कुछ दिन और तीसरी लहर आ चुकी हैं. बस उसका तूफ़ान आना बाकी हैं. जो अगले एक महीने में आ जाएगा.

कई राज्यों के सिनेमाघर बंद हो चुके हैं. दिल्ली में भी बंद किया गया तो रणवीर सिंह और करण जौहर ने उसे खुलवाने की कोशिश की लेकिन केजरीवाल ने कहा हम सख्त नियम लेकर आएंगे. दिल्ली में सख्ती रैलियों में बिना मास्क लगाए घूम रहे थे और अब खुद कोरोना का शिकार बन गए.

400. करोड़ के बजट में बनी RRR. की रिलीज़ टालने से 40. करोड़ का नुकसान पहले ही हो गया क्यूंकि अब तक प्रमोशन पर इतने खर्च हो चुके थे. बताओ इतने में दो बॉलीवुड की तीन फिल्म, और भोजपरी की आठ दस फिल्म बन जाती हैं.

शहीद कपूर की जर्सी 36. करोड़ में बनी हैं हालाँकि सही बजट नहीं पता. क्यूंकि शहीद कपूर का कहना हैं की वो अपनी 31. करोड़ की फीस नहीं लेंगे. जब फीस इतनी हैं तो फिल्म का बजट भी ठीक ठाक ही होगा. यानी प्रमोशन पर भी 2-3. करोड़ खर्च किये होंगे. जो रिलीज़ टालने से नुकसान में चली गयी.

अक्षय की पृथ्वीराज 300. करोड़ में बनी हैं प्रमोशन पर तकरीबन बीस करोड़ खर्च होने वाले थे जो बच गए क्यूंकि ट्रेलर लांच नहीं हुआ तो उसके बाद प्रमोशन का खर्च कैसा ? हालाँकि कुछ तैयारियां ज़रूर की गयी थीं तो कुछ नुकसान ज़रूर हुआ हैं.

गंगूबाई काठियावाड़ी लगभग पचास करोड़ में बनी है सही बजट नहीं पता . लेकिन पिछले साल शूटिंग रुकने के चलते सेट को बचाये रखने के लिए हर रोज़ तीन लाख रूपये खर्च करने पड़े थे. अब शूटिंग अप्रैल महीने से लेकर जुलाई तक रुकी थीं मलतब कूल मिलकर चार पांच करोड़ तभी डूब गए.

लेकिन बारिश के आने के बाद भी शूटिंग शुरू नहीं हुयी तो एक ऐसी खबर भी आयी थीं की सेट को तोड़ा गया जो तकरीबन 15. करोड़ के बजट में बना था और उसे फिर से बनाया गया जिसे बनाने में लगभग 12. करोड़ खर्च हो गए. अब अगर ये सेट तोड़कर फिर बनाया गया है तो समझो 30.32. करोड़ तो पहले ही डूब गए. रिलीज़ के बाद फ्लॉप होगी सो अलग.

यही हाल अजय देवगन की मैदान फिल्म का था आखरी शूट बचा था पूरा सेट सात करोड़ में बना था जो तूफ़ान के चलते टूट गया और फिर से बनाना पड़ा और वही खर्च दोबारा आया. यानी पंद्रह करोड़ पहले ही डूब गए.

एक अंदाज़ा लगाया जा रहा हैं की कोरोना के चलते, फिल्म रिलीज़ के चलते, तूफ़ान में सेट टूटने के चलते, प्रमोशन हो गया लेकिन फिल्म कैंसिल के चलते बॉलीवुड और साउथ की लगभग पचास से भी अधिक फिल्म लटक गयी हैं जो रिलीज़ के पहले ही तीन सौ करोड़ के नुकसान में चली गयी. अभी रिलीज़ के बाद फ्लॉप होती हैं तो ये नुकसान हज़ारो करोड़ो में चला जाएगा.


Like it? Share with your friends!

169

You may also like

More From: Entertainment

DON'T MISS