बॉलीवुड को निगल जाएगा साउथ सिनेमा बॉलीवुड देखते रह जाएगा


जनता का विश्वास जीतने में कई साल लग जाते हैं लेकिन एक गलती उसी जनता का विश्वास आपके ऊपर से कब हटा देगी जब तक ये बात आपको पता चलेगी तब तक देर हो जाती हैं. ये बात बॉलीवुड समझ चुका हैं.

साउथ में पहले उसे लेवल की फिल्मे नहीं बना करती थीं और ना ही ढंग की डबिंग हुआ करती थीं. साउथ सिनेमा की खराब डबिंग के चलते उनका मज़ाक बनाया जाता हैं. साउथ सिनेमा भी साउथ के लोगो को ही टारगेट कर खुश था.

लेकिन धीरे धीरे अपनी फिल्मो में वो सुधार करने लगा. स्टोरी, म्यूजिक, डायरेक्शन, डायलॉग, गाने, डांस हर चीज़ पर फोकस करने लगा. जो सबसे बड़ी चीज़ थीं वो थीं डबिंग. डबिंग इतनी बेहतरीन होने लगी की दुबले पतले धनुष के डायलॉग्स भी दमदार लगने लगे. हीरो का रूप रंग पीछे छोट गया. उसके भीतर का कलाकार बाहर आने लगा.

साउथ की फिल्मो को टीवी पर पसंद किया जाने लगा. लोग साउथ के कलाकारों को नाम से जानने लगे. ऐसे में आती हैं मख्खी, बाहुबली और KGF. जैसी फिल्मे जिसने साउथ सिनेमा को पिछले पांच साल में उंचाईयों तक लाकर खड़ा कर दिया.

साउथ सिनेमा ने एक चीज़ और देखी की हम इतने क्रिएटिव तरीके से फिल्मे बनाते हैं. नयी कहानीया लेकर आते हैं लेकिन हम हमारा फोकस सिर्फ साउथ में ही हैं. जबकि हमारी फिल्मो के राइट्स लेकर बॉलीवुड हमसे ज़्यादा कमाई कर रहा हैं.

अब साउथ वालो ने अपनी फिल्म को हर भाषा में रिलीज़ करना शुरू कर दिया. जो सबसे ज़्यादा देखी जानेवाली भाषा हैं वो है हिंदी. अपनी फिल्मो को हिंदी में डबिंग करने पर ज़ोर देने लगे. अब बॉलीवुड के पास कोई ऑप्शन ही नहीं हैं की साउथ की फिल्मो के राइट्स खरीद उसे बना लें.

जो फिल्म लोग पहले ही देख लेंगे उसे दोबारा बनाकर देखने के क्या मतलब. सलमान की अंतिम फ्लॉप होने का रीज़न भी यही हैं की उसमे कुछ नया नहीं था. लोगो ने मराठी में वो फिल्म देखी हैं. अब पुष्पा वापस से बॉलीवुड सलमान या अक्षय को लेकर बनाये तो कोई देखेगा क्या ?

साउथ के फिल्म मेकर्स ने अब हिंदी में बोलना भी सीख लिया हैं. इंटरव्यूज भी हिंदी में दे रहे हैं. भाषा की सारी जंजीरें ही तोड़ दी. बॉलीवुड के कलाकार को अपनी फिल्म में लेकर उनके ऑडियंस को भी अपने साथ जोड़ रहे हैं. और बॉलीवुड को पता हैं अगर ऐसा नहीं करेंगे तो हमारा भी स्टारडम खत्म हो जाएगा.

बस कुछ साल में देख लेना बॉलीवुड …साउथ सिनेमा बन जाएगा. और ये जो मोनोपोली वाली चीज़ें हैं सब खत्म हो जाएगा.


Like it? Share with your friends!

151

You may also like

More From: News

DON'T MISS