जिस जेल में बंद था Kसाब वही रखा गया आर्यन को खूंखार कैदियों से भरा जेल


इस वीडियो की शरुवात करू उससे पहले ये बात बता दूँ की थोड़ा बुरा मुझे भी लग रहा हैं की क्या वाकई आर्यन का गुनाह इतना बड़ा हैं जिसके चलते इतने खतरनाक जेल में रखा जा रहा हैं ? आर्यन को आर्थर रोड जेल की सलाखों के पीछे तब तक रहना होगा, जब तक उन्हें जमानत नहीं मिल जाती है.

जेल सूत्रों की माने तो आर्यन को कोई स्पेशल ट्रीटमेंट नहीं दिया जाएगा, उन्हें भी अन्य कैदियों की तरह सोने के लिए बिस्तर, चादर और तकिया दी जाएगी। नियम के अनुसार आर्यन को सिर्फ जेल का खाना दिया जा सकता है.

लंच के बाद कैदियों को जेल में टहलने की अनुमति होती है लेकिन आर्यन की सुरक्षा को देखते हुए जेलर ही उन्हें घूमने की अनुमति देंगे. ये वो जेल हैं जहा अजमल कसाब को रखने के यहां एक खास बैरक बनाई गई.

इस सेल में जबिउद्दीन अंसारी को रखा गया। ये भी साल 2008 के मुंबई आतंकी हमलों में शामिल आतंकवादी था। आर्थर रोड जेल में दाऊद इब्राहिम का भाई इकबाल कासकर, मुस्तफा दोसा, यासीन भटकल, पति पीटर मुखर्जी और बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त भी रखे जा चुके हैं।

वैसे तो जेल में कैदियों की क्षमता 804 की है, लेकिन अक्सर ये ओवर-क्राउडेड रहती है और कई बार यहां लगभग 3000 कैदी तक हो जाते हैं.

अब देखिये यहाँ पर बात ऐसी हैं की गलती किसकी हैं. माँ बाप की जिन्होंने शायद काम के चलते ये नहीं देखा की बेटा क्या करता हैं किसके साथ मिलता हैं? ये फिर नाम है रूतबा हैं ताकत हैं अगर कुछ हुआ तो हम संभल लेंगे और पहले से ये बात शाहरुख़ और गौरी को पता थीं?

अगर आर्यन ड्रग्स का सेवन करता था या उसके जैसे बहुत से लोग जो ड्रग्स का सेवन करते हैं तो इस तरह के लोगो को रेहाब सेण्टर भेजा जाना चाहिए. और अगर आर्यन ड्रग्स सप्लाई का काम करता था तो फिर कुछ नहीं कह सकते हैं क्यूंकि वो अठारह साल की उम्र पार कर चूका हैं.

क्यूंकि जेल वो जगह हैं जहा पर जाने के बाद लोग सुधरते नहीं बल्कि बिगड़ जाते हैं. आपमें से बहुत से लोगो को शायद ये नहीं पता होगा की पिछले साल आपने एक जोमाटो वाली लड़की का वीडियो देखा था जिसकी गलत पार्किंग के चलते ट्रैफिक पुलिस से कहासुनी हो गयी थीं उस लड़की पर कई धराये लगाई गयी और डेढ़ साल तक वो भायखला जेल में बंद रही.

मैंने क्रिमिनल जसटिस वेब सीरीज देखी है जो आर्थर रोड जेल की ही हैं. उस वेब सीरीज को देखने के बाद लगा की जेल में जाने वाले नए लोगो के साथ क्या क्या होता हैं. खुद को बचने के लिए क्या और कैसी लड़ाई लड़नी पड़ती हैं. हालाँकि आर्यन हाई सिक्योरिटी में होगा क्यूंकि जो भी हैं अगर उसके साथ कुछ होना मतलब मामला बहुत बड़ा हो जाएगा.

आइए ये किसी भी माँ बाप के लिए दिल दहला देने वाला हैं. यहाँ गलती किसकी हैं? क्या हैं ये जब तक पता चलेगा तब तक बात गड़बड़ हो जाती हैं. अगर आर्यन ने सिर्फ ड्रग्स का सेवन किया हैं तो उसे रेहाब सेंटर भेजकर छोड़ देना चाहिए. और बात कुछ और है तो इसमें हम कुछ नहीं कह सकते फिर जो कानून कहता हैं वही होता हैं.


Like it? Share with your friends!

179

You may also like

More From: News

DON'T MISS