एकता की अल्ट बालाजी को 118. करोड़ का नुकसान, OTT. में इंडिया का हाल


साल 2020. और 2021. OTT. के लिए बढ़ने का प्लेटफार्म रहा. वजह कोरोना और लॉक डाउन. सिनेमाघर बंद, मनोरंजन का एक ही साधान सोशल मीडिया और OTT. कुछ OTT प्लेटफार्म्स पर यूजर बढ़े तो कुछ को घाटा भी उठाना पड़ा. डिज्नी+ हॉटस्टार डाउनलोडिंग के मामले में अव्वल रहा तो एकता कपूर के अल्ट बालाजी को भारी नुकसान उठाना पड़ा. नेटफ्लिक्स, अमेजन जैसे प्लेटफार्म्स अपनी लोकप्रियता बनाए रखने और बढ़ाने में सफल रहे हैं वही एकता कपूर की ऑल्ट बालाजी से यूजर लगातार टूट रहे हैं और दुरी बना रहे हैं जिसके चलते एकता को घाटा हुआ हैं.

भारत में ओटीटी मार्केट 1.5 बिलियन हो चुका है 2030 तक ये मार्केट 10 गुना बढ़कर 12.5 बिलियन पहुंच जाएगा. डिज्नी + हॉटस्टार के इस साल सबसे अधिक 57. मिलियन डाउनलोड हो चुके हैं. ज़ी 5, 55 मिलियन, ऐमज़ॉन प्राइम 40. मिलियन, सोनी लिव 30. मिलियन, वूट 28. मिलियन, नेटफ्लिक्स 17. मिलियन, ऑल्ट बालाजी 15. मिलियन.

अब इसमें कमाई की बात कर ले तो सबसे अधिक घाटा एकता कपूर की ऑल्ट बालाजी को हुआ हैं. पिछेल साल यानी 2020. में 59. करोड़ का घाटा हुआ था जो इस साल बढ़कर 119. करोड़ हो गया. हालांकि पिछले साल 574. करोड़ की कमाई हुयी थीं जो इस साल घटकर 295. करोड़ ही रह गयी.

एक अन्दाज़ा लगाया जा रहा हैं की एकता कपूर को 2022. में भी जमकर घाटा होने वाला हैं. और कमाई 50. करोड़ के नीचे तक जा सकती हैं. इसके कई रीज़न हैं. पहला सुशांत सिंह राजपूत का मामला, दूसरा एकता कपूर जो कंटेंट परोसती हैं उसके लिए सुसबक्रिप्शन लेने की ज़रूरत नहीं हैं. उसे लोग डाउनलोड करते हैं. एकता के कंटेंट तो अब कई पोर्न वेबसाइट पर भी मिल रहे हैं.

एकता कपूर ने इंडियन आर्मी पर भी जो वेब सीरीज बनाई थीं उसका एकता को बहुत नुकसान झेलना पड़ा. इन लोगो को एक बात सोचनी होगी की पैसे से आप कंटेंट बना सकते हो लेकिन किसी की भावना के साथ खिलवाड़ किया तो वो नुकसान हो सकता हैं.

अब डिजनी हॉटस्टार की बात कर लें तो इस चैनल को लोग सब्सक्राइब कई वजह से करते हैं. चलिए फिल्म है तो लोग उसे कहीं से भी डाउनलोड कर सकते हैं. देख सकते हैं. लेकिन फिल्म के अलावा यहाँ पर कई लाइव स्पोर्ट्स भी स्ट्रीम होते हैं. जिसमे आईपीएल, वर्ल्ड कप जिसके बिना क्रिकेट प्रेमी नहीं रह पाते हैं. हालांकि एक ने डाउनलोड किया तो कई उसका फायदा उठाते हैं फिर भी डिजनी हॉटस्टार दोनों ही मामले में अव्वल हैं.

2022. में अपना यूजर बेस बढ़ाने और कमाई के लिए अमेज़न प्राइम भी कई क्रिकेट सीरीज को अपने प्लेटफार्म पर स्ट्रीम करने जा रहा है. जो डिजनी हॉटस्टार को कड़ी टककर देगा लेकिन ऑल्ट बालाजी जो कहने के लिए तो एंटरटेनमेंट प्लेटफार्म हैं लेकिन ये इंडिया का अपना पो’र्न चैनल हैं.


Like it? Share with your friends!

155

You may also like

More From: Entertainment

DON'T MISS